cf2badfb284d32307094d82f96dde827 original
Life Style

ओमिक्रोन वेरिएंट के दौरान सैनिटाइजर का इस तरह करें इस्तेमाल


Precautions while Using Sanitizer: देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) तेजी से पांव पसार रहा है. वहीं इस बार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. फिलहात ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मामले कम होते दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में लोगों ने लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है, जो कि खतरनाक साबित हो सकता है.  वहीं ओमिक्रोन से बचने के लिए ज्यादातर लोगों ने मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है.

इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा है. जिसकी वजह से कोरोना फिर से बढ़ सकता है. ऐसे में हम आपको बताना चाहते हैं कि ओमिक्रोन को हल्के में लेने की भूल ना करें. कोरोना के मामलों में कुछ कमी आई है लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है. इसलिए मास्क उतार कर बाहर ना घूमें बल्कि इससे बचने के लिए मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें. बता दें सैनिटाइजर बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं. चलिए हम यहां आपको सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं.

हाथों को सूखने तक रगड़ें- कुछ लोग सैनिटाइजर को हाथों पर डालते हैं और हल्का सा रगड़ लेते हैं. यह तरीका नहीं हैं. सैनिटाइजर को हाथों पर तब तक रगड़ें जब तक ये पूरी तरह से सूख न जाए.

सैनिटिजर (Sanitizer) को आंखों से दूर रखें- एल्कोहल वाले सैनिटाइजर को हमेशा आंखों से दूर रखें.

जरूरत से ज्यादा सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल न करें– साबुन पानी से हाथ धोना ज्यादा प्रभावी माना गया है. इसलिए जरूरत के अनुसार ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. बता दें सैनिटाइजर का इस्तेमाल उन्हीं जगहों पर करें जहां पर पानी की व्यवस्था न हो.

ये भी पढ़ें-Health Tips: रात को सोने नहीं देती है सूखी खांसी? इन टिप्स से मिलेगा तुरंत आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here