Life Style

डायबिटीज के मरीज कोरोना के इन लक्षणों को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज, गंभीर हो सकता है मामला

Loading...


Loading...

COVID-19 and Diabetes: कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा हर उम्र के लोगों में हैं लेकिन कुछ लोगों में इसके होने की संभावना ज्यादा है. पहले किसी बीमारी से परेशान लोगों के लिए ये इंफेक्शन (Infection) ज्यादा खतरनाक है. खासतौर से ये डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patient) की मुश्किलें और बढ़ा रहा है. वैसे तो कोरोना सेहतमंद लोगों को भी अपने चपेट में ले रहा है लेकिन फिर भी डायबिटीज के मरीजों मे इसकी गंभीरता थोड़ी ज्यादा है. डायबिटीज के मरीजों का बल्ड फ्लो (Blood Flow) बहुत अच्छा नहीं होता है और इस वजह से उन्हें रिकवरी (Recovery) में भी थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है. डायबिटीज के मरीजों को कुछ लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

स्किन रैशेज- कई लोगों को कोरोना के आम लक्षण से पहले स्किन रैशेज (Skin rashes), सूजन या फिर एलर्जी (Allergy) जैसी दिक्कत महसूस हो रही हैं. जैसे कि हाथ-पैर के नाखूनों पर असर और स्किन पर लाल धब्बे जैसे लक्षण उन कोरोना के मरीजों में ज्यादा पाए जा रहे हैं जिनका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) बहुत ज्यादा है.

Loading...

Coronavirus Treatment: इन 5 उपायों से अपने फेफड़ों को करें मजबूत, कोविड-19 संक्रमण से लड़ने के कारगर तरीके

रूखी स्किन- डायबिटीज के मरीजों के घाव भरने में समय लगता है. हाई ब्लड शुगर (High blood sugar) की वजह से स्किन बहुत रूखी हो जाती है. स्किन पर सूजन, रेड पैचेज (Red patches), फुंसी होने की संभावना बढ़ जाती है. ये सारी चीजें कोरोना की वजह से भी हो सकती हैं. डायबिटीज वाले कोरोना के मरीजों को अपनी स्किन का खास खयाल रखना चाहिए और इन शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए.

Loading...

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

कोविड निमोनिया- कोरोना के मरीजों में निमोनिया (Covid Pneumonia) खतरनाक हो सकता है, खासतौर से उनमे जिन्हें पहले से डायबिटीज हो. ब्लड शुगर बढ़ जाने पर सांस से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं और इसकी वजह से कोरोना और गंभीर हो जाता है. हाई ब्लड शुगर में वायरस शरीर में आसानी से फैल जाता है और दूसरे अंगों को भी खराब करने लगता है.

Loading...

ऑक्सीजन की कमी- इस लहर में कोरोना के मरीजों में ऑक्सीजन की कमी नहीं देखी जा रही है. फिर भी डायबिटीज के मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होती है. ऐसे में इन लोगों में ऑक्सीजन की कमी का खतरा हमेशी रहता है. डायबिटीज के मरीजों में सांस लेने में दिक्कत और चेस्ट पेन (Chest Pain) जैसे लक्षण ज्यादा पाए जाते हैं. इसलिए किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Loading...

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...
Loading...

Share your feedback here