Health

बालों का झड़ना और इम्यूनिटी का कमजोर होना हो सकती है प्रोटीन की कमी, जानिए फायदे और लक्षण

Loading...


Loading...

Protein Benefits And Deficiency: एक सर्वे के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 1 अरब लोग प्रोटीन की कमी से प्रभावित है. प्रोटीन हमारे शरीर में मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और बॉडी टिश्यू का निर्माण के लिए जरूरी है. बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए प्रोटीनम जरूरी है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है. प्रोटीन की कमी होने पर दिन-भर थकान, शरीर और जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं. प्रोटीन की कमी से बाल और नाखूनों से जुड़ी समस्या होने लगती है. शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होने से एनर्जी मिलती है. हड्डियों को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है. जानते हैं प्रोटीन के फायदे और प्रोटीन की कमी होने पर क्या लक्षण नज़र आते हैं?  

प्रोटीन की कमी के संकेत (Protein Deficiency Symptoms)  

Loading...

1- प्रोटीन की कमी से बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं. प्रोटीन की कमी से चेहरे और पेट में सूजन होने लगती है. 
2- प्रोटीन की कमी से मसल्स में दर्द और हड्डियां कमजोरी होने लगती हैं.
3- शरीर में बहुत थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी रहती है. 
4- प्रोटीन की कमी से नाखूनों संक्रमण और नाखून टूटने लगते हैं. 
5- प्रोटीन की कमी से लंबाई पर असर पड़ता है. इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण रुक जाता है 

प्रोटीन के फायदे (Benefits of Protein)

Loading...

1- प्रोटीन हमारे शरीर में मांसपेशियों को मदबूत बनाने के लिए जरूरी है. वजन घटाने और वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को कमजोर होने और डैमेज होने से बचाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. 
2- अगर आप फैट और कार्ब्स कम ले रहे हैं तो आपको प्रोटीन का इनटेक बढ़ा देना चाहिए. प्रोटीन से शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहती है. प्रोटीन से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है जो दिनभर आपको एक्टिव रखती है. 
3- प्रोटीन बोन हेल्थ में सुधार के लिए भी जरूरी है. प्रोटीन के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है. हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए भी प्रोटीन जरूरी है. 
4- प्रोटीन के सेवन से इम्यून सिस्टम में टी सेल्स, बी सेल्स और एंटीबॉडी बनाते हैं जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. प्रोटीन से ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है. इससे बैड कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है.
5- प्रोटीन के सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती. आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. प्रोटीन से दिमाग और पेट भी अच्छा रखता है. प्रोटीन से शरीर को फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Diabetes Control: पनीर के फूल से कंट्रोल करें डायबिटीज, इस तरह करें सेवन

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here