5bf8d919f75596c51e1440196e553a09 original
Health

मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है विटामिन बी-12, जानिए 5 फायदे


Vitamin B-12 For Health: आपको अपने शरीर के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहिए. मानसिक परेशानियों को दूर करने में विटामिन बी-12 (Vitamin B-12) बहुत मदद करता है. विटामिन बी-12 से डिप्रेशन, नींद न आना और भूलने की आदत जैसी मानसिक बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. विटामिन बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निर्माण और डीएनए (DNA) के लिए जरूरी है. विटामिन बी-12 से एनर्जी (Energy) बनी रहती है. इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल रखने, स्किन (Skin), हेयर (Hair) और नाखूनों (Nails) को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. विटामिन बी-12 मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी मजबूत बनाता है. जानते हैं इसके फायदे.

विटामिन बी-12 के फायदे (Health Benefits Of Vitamin B-12) 

1- डिप्रेशन दूर होगा- आपकी मेंटल हेल्थ के लिए विटामिन बी-12 बहुत जरूरी है. विटामिन बी-12 डिप्रेशन जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. विटामिन बी-12 से आपका मूड बेहतर बनता है. न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है. नींद की समस्या और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए भी विटामिन बी-12 जरूरी है. बुढ़ापे में अल्ज़ाइमर जैसी भूलने की बीमारी के खतरे को भी विटामिन बी-12 से कम किया जा सकता है. Image

2- एनीमिया को रोकने में मदद- शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निर्माण के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12  का सेवन करना जरूरी है. विटामिन बी-12 की कमी होने पर लाल रक्त कोशिका का विकास प्रभावित हो सकता है. ऐसे में आपको मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (megaloblastic anaemia) का खतरा हो सकता है, जिसकी वजह से थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. 

3- हड्डियों को मजबूत बनाए- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में विटामिन बी-12 की जरूरत होती है. इससे हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को दूर करने के लिए भी विटामिन बी-12 शरीर के लिए जरूरी है. 

4 – त्वचा, बाल और नाखूनों को मजबूत बनाए- त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी-12 जरूरी है. इससे आपकी नई सेल्स बनती हैं. त्वचा, बालों और नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी-12 जरूरी है. विटामिन बी-12 से हाइपरपिग्मेंटेशन, बालों को मजबूत, नाखून मलिनकिरण और विटिलिगो जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. 

5- एनर्जी को बढ़ाए- विटामिन बी-12 के सेवन से शरीर ऊर्जावान रहता है. विटामिन बी-12 आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. अगर आप दिनभर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो आपको विटामिन बी-12 का सेवन जरूर करना चाहिए. भरपूर एनर्जी बनाए रखने के लिए शरीर को विटामिन बी-12 की जरूरत होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Depression Symptoms: कहीं आप डिप्रेशन के शिकार तो नहीं, जानिए डिप्रेशन के क्या हैं लक्षण ?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here