Life Style

ओमिक्रोन से बचने के लिए कितनी बार करें गरारे, जान लें कितनी बार और कैसे करें गरारे?

[ad_1]

Gargles Benefits: कोरोना से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. कई लोग घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. लोग भाप ले रहे हैं, काढ़ा पी रहे हैं, गरारे कर रहे हैं, ताकि कोरोना से दूर रहें. सर्दी, जुकाम और गले में इंफेक्शन होने पर आपको गरारे जरूर करने चाहिए. इससे गले में आराम मिलता है और गले की सूजन भी कम होती है. जानते हैं गरारे करने का सही तरीका और आपको दिन में कितनी बार गरारे करने चाहिए?

गरारे करने के फायदे

डॉक्टर्स का कहना है कि गरारा करने से गले में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है. अगर गला खराब है या किसी तरह की सूजन है तो गरारे करने से उसमें आराम पड़ता है. हालांकि आजकल लोग नमक और हल्दी के पानी से गरारे कर रहे हैं लेकिन अभी तक ये जानकारी सामने नहीं आई कि इससे कोरोना वायरस मर जाएगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि गरारा ओरल हाइजीन के लिए जरूरी है. अगर आपको जुकाम या फिर गला खराब है, तो आपको गरारे से फायदा मिल सकता है. 

कितनी बार और कब गरारे करने चाहिए?

अगर आपके गले में कोई परेशानी है तो डॉक्टर आपको दिन में कई बार गरारे करने के लिए कह सकते हैं. लेकिन एक सामान्य व्यक्ति को सुबह-शाम या फिर दिन में 3 बार ही गरारा करना चाहिए. डॉक्टर्स खाने के बाद गरारा करने की सलाह देते हैं. आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद गरारा कर सकते हैं. ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म नहीं हो. आप चाहें तो नॉर्मल पानी से भी गरारा कर सकते हैं. गरारा करने से आपको जुकाम, गले की खराश जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा. इससे आप ओरल हाइजीन रख सकते हैं. 

कैसा गरारा बेहतर होता है?

1- बीटाडीन से गरारे- अगर आपका गला खराब है, गले में किसी तरह की सूजन है या फिर गले में दर्द है, तो आप पानी में बीटाडीन डालकर गरारे करें. बीटाडीन एक एंटीबैक्टीरियल दवा है जिससे इंफेक्शन दूर होता है. 

2- नमक के पानी से गरारे- अगर आपको कोई परेशानी नहीं है तो आप गुनगुने पानी में 1 चुटकी नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं. आपको दिन में 3 बार से ज्यादा गरारे नहीं करने चाहिए. 

3- हल्दी के पानी से गरारे- हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इससे कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं. आप सही मात्रा में हल्दी डालकर गरारे कर सकते हैं. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान कर सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Omicron Effect: कोरोना से रिकवरी के बाद हार्ट और लंग्स को बनाएं मजबूत, घर पर करें चेस्ट फिजियोथेरेपी की ये सिंपल एक्सरसाइज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *