Health

ये हैं कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण, नज़रअंदाज करना पड़ सकता है भारी

[ad_1]

Symptoms Of Weak Immunity: कोरोना जैसे संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना सबसे जरूरी है. डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों का शरीर और रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वो जल्दी बीमार पड़ते हैं. हालांकि कई बार हमारा शरीर इसके बारे में सचेत करता रहता है. रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कई संकेत नज़र आते हैं, जिन्हें नज़रअंदाज करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना काल में आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है. इससे आप सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं. आपको अपनी इम्यूनिटी को पहचानना जरूरी है और शरीर जो संकेत देता है उन्हें समझना जरूरी है. आइये जानते हैं कमजोर इम्यूनिटी पर शरीर में क्या लक्षण नज़र आते हैं?

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण

1- पाचन की समस्या- जिन लोगों को पेट या पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे लोगों को अक्सर डायरिया, कब्ज या पेट में खराबी रहती है. कई बार पेट दर्द होना भी इम्यूनिटी कमजोर होने की ओर इशारा करता है. आंतों में परेशानी होने से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिससे पेट से जुड़ी समस्या सामने आती हैं. 

2- जोड़ों में दर्द- जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें अक्सर जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है. कमजोरी की वजह से मसल्स में दर्द रहता है. ये काफी खतरनाक है. अगर आपको भी ये परेशानी रहती है तो आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर है.

3- त्वचा का रूखापन- अगर आपको स्किन से जुड़ी परेशानी रहती हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. कमजोर रोगप्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को त्वचा संबंधी दिक्कतें भी ज्यादा होती हैं. ऐसे में ड्राई स्किन और बैक्टीरिया या फंगस की समस्या बढ़ जाती है.

4- थकान महसूस होना- जिन लोगों का शरीर और इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे लोगों का शरीर रोगों से लड़ने के लिए सक्षम नहीं होता है. ये कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत देता है.

5- सर्दी जुकाम होना- कुछ लोगों को बहुत जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम की समस्या होती है. ऐसे लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है. अगर आपको ज्यादा जुकाम, नाक बहना या बुखार की समस्या रहती है तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Covid-19: कोविड-19 के दौरान बंद नाक से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *