Health

इस एक चीज को खाने से कम हो जाएगा डायबिटीज, डाइट में जरूर करें शामिल

Loading...


Loading...

Jamun Seeds in Diabetes: डायबिटीड को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. आपके खान-पान में जरा सी गड़बड़ी होने पर ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू नुस्खे जरूर अपनाने चाहिए. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप जामुन का सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद की कई दवाओं में जामुन, उसके बीज, पत्ते और छाल का उपयोग किया जाता है. जामुन (Jamun)  डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जामुन खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. आप सर्दियों में जामुन के बीज यानि जामुन की गुठली भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जामुन के बीज (Seed) डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत काम की चीज है. अगर आप जामुन के बीज का पाउडर बनाकर डेली खाते हैं तो डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. जानते हैं जामुन के बीज के फायदे और कैसे इसका उपयोग करें.

डाबिटीज में जामुन के बीज क्यों हैं फायदेमंद

Loading...

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जामुन के बीज में जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्व पाए जाते हैं. जिससे ब्लड में शुगर रिलीज स्लो हो जाता है और इंसुलिन का लेवल भी बढ जाता है. आप जामुन के बीजों को सुखाकर पाउडर बनाकर तैयार कर लें. खाना खाने से पहले इस चूर्ण को खा लें. 

इस तरह बनाएं जामुन के बीज से पाउडर

Loading...

पहले जामुन को धो लें और बीज को गूदा से अलग कर लें. अब एक बार फिर बीजों को धो लें और सूखे कपड़े पर रखकर धूप में 3-4 दिन सुखा लें. पूरी तरह से सूखने पर जब वजन हल्का लगने लगे, तो इसके उपर के पतले छिलके को उतारें और बीजों को मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर लें. भरपूर फायदा पाने के लिए आप इसे खाली पेट सुबह-दूध के साथ लें. अगर आप इस चूर्ण को रोजाना खाते हैं तो इससे डमधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके अलावा आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी.

जामुन के फायदे

Loading...

1- रोजाना जामुन खाने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहेंगी.

2- जामुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती.

Loading...

3- जामुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

4- जामुन खाने से शरीर में खून का स्तर बढ़ता है और खून की कमी पूरी होती है. 

Loading...

5- पथरी की समस्या होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर दही में मिलाकर खाने से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: प्रेगनेंसी के बाद इस तरह घटाएं वजन, डिलिवरी के 1 महीने में गायब हो जाएगा फैट

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here