Life Style

कोरोना से रिकवरी के दौरान जंक फूड और पैक्ड फूड से करें परहेज, रिकवरी में होगी देरी

Loading...


Loading...

Recovery After Covid-19: कोरोना संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. ऐसे में रिकवरी में काफी समय लग जाता है. कोरोना की दूसरी लहर में जो लोग संक्रमित हुए थे उनमें से बहुत सारे लोग अभी भी कोरोना के आफ्टर इफेक्ट्स को झेल रहे हैं. कोरोना से रिकवरी के वक्त काफी कमजोरी महसूस होती है. ये ऐसी बीमारी बन गई है जो शारीरिक और मानसिक रुप से परेशान कर रही है. इसलिए इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि कैस इस महामारी से खुद को सुरक्षित रखा जाए. कोरोना से बचने और संक्रमति व्यक्ति के ठीक होने में डाइट बहुत बड़ा रोल प्ले करती है. जल्दी रिकवरी के लिए आपको दवा के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है. कोरोना संक्रमित व्यक्ति को जंक फूड, पैक्ड फूड और बाहर के खाने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. आपको खासतौर से इन चीजों से बचना चाहिए. 

कोरोना रिकवरी में इन चीजों को न खाएं

Loading...

1- जंक फूड से बचें- कोरोना से ठीक होने के बाद पिज्जा, बर्गर या किसी तरह के जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. ये हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं. भले ही ये खाना टेस्ट में अच्छा लगे, लेकिन इनसे मोटापा बढ़ाता है और पचने में काफी समय लगता है. 

2- पैक्ड फूड्स- कोरोना से रिकवरी के वक्त आपको डिब्बा बंद चीजें नहीं खानी चाहिए. ये भले ही बनाने में आसान हों लेकिन इससे आपको नुकसान हो सकता है. ऐसे खाने में प्रिजर्वेटिव्स और सोडियम काफी मात्रा में होती है. इस तरह के डिब्बा बंद खाने से शरीर में सूजन भी आ सकती है. इससे आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और आपको कोरोना से रिकवरी में वक्त लग सकता है.

Loading...

3- फ्राइड खाना- कोविड से ठीक हो रहे लोगों के टेस्ट और स्मैल चली जाती है ऐसे में रिकवरी के दौरान जब धीरे-धीरे स्वाद वापस आने लगता है, तो आपका चटपटा खाने का मन कर सकता है. लेकिन आपको ऐसे खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल ज्यादा तेल वाले खाने को पचाने में काफी समय लगता है. इससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. साथ ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है. इसलिए बीमार व्यक्ति को तला-भुना खाने से बचना चाहिए.

4- कोल्ड्रिंक्स पीना- कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को कोल्ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए. कोल्ड्रिंक्स पीने से पेट में सूजन पैदा हो सकती है. इसके अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ सकता है. कोल्ड्रिंक पीने से आपका गला भी खराब हो सकता है.

Loading...

5- मसालेदार खाना- कोरोना के मरीज को हल्का और सुपाच्य भोजन खाना चाहिए. मसालेदार खाने की बजाए अपने भोजन में सादा खाना शामिल करें. ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से गैस, पेट की दूसरी समस्याएं और गला  खराब हो सकता है. इस तरह के खाने से कफ की समस्या भी हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Loading...

ये भी पढ़ें:

Omicron Variant Alert: सर्दी में खाएं शहद और भुनी लौंग, खांसी से मिलेगा आराम

Loading...

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Loading...

Loading...
Loading...

Share your feedback here