Life Style

कोरोना से रिकवरी के बाद हो रही है नींद, तनाव और सिरदर्द की समस्या, रोज खाएं कद्दू के बीज

[ad_1]

Pumpkin Seed Benefits: कोरोना से रिकवरी के बाद ज्यादातर लोगों को सिर दर्द, नींद की समस्या, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं हो रही हैं. कोरोना काल में ये समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. तनाव और चिंता की वजह से शरीर में दूसरी बीमारियां पनपने लगी हैं. बालों का झड़ना, आंखों का कमजोर होना, माइग्रेन, हार्ट और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं की वजह स्ट्रेस है. ऐसे में कई लोग तनाव दूर करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू चीजों से भी तनाव को दूर भगा सकते हैं. तनाव और चिंता कम करने के लिए आप डाइट में कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) शामिल करें. इससे कई फायदे मिलते हैं. 

1- तनाव दूर- कद्दू के बीज खाने से तनाव दूर होता है. कद्दू के बीज में विटामिन-सी होता है जो न्यूरोट्रांसमीटर (एक ब्रेन केमिकल) का निर्माण करते हैं. न्यूरोट्रांसमीटर दिमाग की एक्टिविटीज में सुधार कर मूड और नींद को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे तनाव की समस्या भी दूर होती है. कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जिससे आप शांत रहते हैं. इसमें विटामिन-बी और जिंक भी होता है, जो तनाव को दूर करने में मदद करता है. 

2- नींद न आने की समस्या दूर- अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो आप कद्दू के बीज खा सकते हैं. इससे अनिद्रा की समस्या से आपको छुटकारा  मिल सकता है. कद्दू के बीज मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है जो मांसपेशियों को आराम देता है और आपको अच्छी नींद आती है. 

3- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं- कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, जिंक और फाइबर काफी मात्रा में होता है. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इन पोषक तत्वों से सूजन भी दूर होती है. कद्दू के बीजों में विटामिन ई भी पाया जाता है, जिससे इम्यून बूस्ट होती है.

4- ब्लड शुगर कंट्रोल करें- डायबिटीज में भी कद्दू के बीज खाने से फायदा मिलता है. कद्दू के बीज में भरपूर फाइबर होता है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. मधुमेह के रोगियों के लिए विटामिन-सी काफी अच्छा माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप रोज 1000mg/ कद्दू के बीज खाते है तो इससे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा और फैट को कम करने में मदद मिलती है. 

5- हार्ट को हेल्दी रखे- हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए भी कद्दू के बीजों को इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू के बीज का तेल महिलाओं में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. जिससे हार्ट की बीमारियों से बचा जा सकता है. कद्दू के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Covid-19: कोरोना के लक्षण दिखते ही इन चीजों को डाइट में करें शामिल, नहीं आएगी अस्पताल जाने की नौबत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *